Examine This Report on जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



कमर दर्द का कारण और लक्षण जानने के बाद, अब वक्त है कमर दर्द का घरेलू उपचार जानने का। देखा जाता है कि कई बार लोग कमर दर्द की दवा लेते हैं और आगे चलकर उसके आदी हो जाते हैं। इन दवाइयों का सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में हल्के कमर दर्द के लिए कमर दर्द का घरेलू उपाय किया जा सकता है। आइए, नीचे जानते हैं कमर दर्द के घरेलू उपाय के बारे में –

ये उपचार सिर्फ आसान होते हैं बल्कि इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। इससे बचाव के लिए अपनी जीवनशैली में थोड़े से बदलाव करना आवश्यक हो सकता है। निम्नलिखित हैं कमर दर्द में घरेलू उपचार के कुछ फायदे।

रात को सोने से पहले अरंडी के तेल को गुनगुना करके दर्द वाली जगह पर लगाएं।

फिर इस जेल को मिक्सी में डालें और उसमें पानी डालकर ब्लेंड कर लें।

यूरिन पर कंट्रोल खोना – आप अनजाने में पेशाब करते हैं (यहां तक कि कम मात्रा में)

आपकी हड्डियों के संरेखण को देखने और उनकी क्षति की जांच करने के लिए रीढ़ का एक्स-रे आपकी डिस्क, मांसपेशियों, लिगामेंट, तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं का आकलन करने के लिए सीटी स्कैन या एमआरआई हड्डी के ऊतक में असामान्यताएं देखने के लिए बोन स्कैन

मर्जरासन: इस एक्सरसाइज को करने से रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ का परिसंचरण (सर्कुलेशन) में सुधार होता है।

एक समय था जब कमर दर्द या घुटनों में दर्द को बुजुर्गों की समस्या समझा जाता था। लेकिन आजकल युवाओं में भी ये समस्याएं काफी देखी जा रही हैं। घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना और गलत तरीके से बैठने की वजह से कई बार पुरुषों को कमर में दर्द की परेशानी होने लगती है। इसकी वजह से वे न तो ठीक से काम कर पाते हैं और न ही ठीक से आराम कर पाते हैं। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं या बाम लगाकर कुछ समय के लिए दर्द को कम कर लेते हैं। लेकिन इससे पूरी तरह शायद ही आराम मिल पाता हो।। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से कमर दर्द को आसानी से कम किया जा सकता है।लेकिन ध्यान रखें अगर कमर दर्द लंबे Source समय से लगातार परेशान कर रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें क्योंकि ये सामान्य न होकर शरीर की किसी और समस्या का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं कमर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय।

कमर में चणक (एसिडिटी) एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो अपच, खाने की गलत आदतों या दवाओं के सेवन से हो सकती है। यह अपच से होने वाली बीमारियों में से एक है। इसके लिए कुछ आसान इलाज निम्नलिखित हैं:

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी शरीर के दर्द को कम करने में मददगार होती है। कमर दर्द अगर आपको बहुत परेशान कर रहा है, तो  रात को सोने से पहले हल्दी का दूध जरूर पिंए। ये हेल्दी होने के साथ कमर दर्द को भी कम करेगा।

प्रियंका से दीपिका तक, सेलेब्स को खूब पसंद आ रही है एनिमल इंस्पायर्ड जूलरी, बजट में भी...

लक्षण वो होता है जो मरीज स्वयं महसूस करता है और उसकी जानकारी देता है, जबकि संकेत अन्य व्यक्तियों, जैसे डॉक्टर द्वारा पता लगाया जाता है। उदाहरण के लिए दर्द एक लक्षण हो सकता है, जबकि चकत्ते को संकेत कहा जा सकता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, कमर दर्द का मुख्य लक्षण कमर में कहीं भी होने वाला दर्द या पीड़ा है। कभी-कभी यह नितंबों और पैरों तक भी पहुँच जाता है। पीठ से सम्बन्धित कुछ समस्याएं शरीर के अन्य भागों में दर्द का कारण बन सकती हैं, जो प्रभावित तंत्रिकाओं पर निर्भर करता है। ज्यादातर मामलों में, संकेत और लक्षण थोड़े समय के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं।

Your browser isn’t supported any longer. Update it to have the most effective YouTube experience and our hottest characteristics. Learn more

आर्टिफिशियल डिस्क: आर्टफिशियल डिस्क धातु और प्लास्टिक से मिलकर बने होते हैं। रीढ़ की किन्ही दो हड्डियों के बीच इन आर्टिफिशियल डिस्क को लगा दिया जाता है।

Report this wiki page